SAR Value Kay Hota Hai? How To Check SAR Value?

आज के 4G युग में Smartphone हर कोई Use कर रहा है, लेकिन शायद उन्हें आज तक ये पता नहीं की Mobile में SAR VAlue क्या होता है और किसी भी Mobile का SAR Value कैसे पता करते है।किसी भी mobile की Sar value क्युँ जरुरी है।तो दोस्तों अगर आपको Sar के बारे में पूरी जानकारी लेनी है तो इस Article को पूरा जरूर पढ़ें।

SAR Value का Full Form Specific Absorbtion Rate है। जिसको अगर हम एक line में समझे तो SAR value वह प्रक्रिया है , जिसमे कोई Body Energy को कितना Absorb करता है। SAR Value के द्वारा ही Mobile Radiation को मापा जाता है।

जब आप कोई भी Mobile खरीदते हो उस समय आपको अपने New mobile की SAR Value जरूर Check करनी चाहिए। जहाँ तक संभव हो हमें सबसे कम SAR value वाले ही Mobile phone खरीदने चाहिए।

How Check SAR Value of any Mobile Phone ?

Mobile की SAR VAlue अनेक तरीकों से check की जाती है। मै यहाँ आपको सबसे आसान और Simple तरीका बताऊँगा , जिसका उपयोग कर आप आसानी से किसी भी मोबाइल का SAR VALUE आप एक Second में पता कर सकते है।

Mobile Box के द्वारा

आपको जिस Mobile का SAR VALUE पता करना है , सबसे पहले आपको उस मोबाइल की Box की जरुरत पड़ेगी , क्यूँकि Mobile Box के बाहर सारी जानकारी दी हुई होती है। जैसे की mobile की Manufaturing कब हुई है , Mobile के Features क्या – क्या है , उसकी warranty कितने दिनों की है,मोबाइल की SAR Value क्या है। सारे चीज़ Mobile BOX के बाहर लिखी हुई होती है।

Mobile Dial Pad के द्वारा

SAR Value पता करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Mobile की Dial Pad को Open करनी पड़ेगी , फिर उसमे *#07 # DAIL करना होगा। जैसे ही आप Dail करोगे आपको आपके Mobile Screen पर SAR Value देखने को मिलेनेगे।

What is SAR Value Limit In India

अगर SAR Value ज्यादा होता है तो वो हमारे body को Harm पहुँचता है , ये हमें बीमार बनता है। इसलिए हरेक देश में Sar Value अलग – अलग होता है। अगर India की बात की जाये तो ये 1.6 W/kg है।

Leave a Reply