मोटा होने के सबसे आसान और सरल उपाय (How To increase Your Weight )

आजकल ज्यादातर लोग अपना Weight कम करने में लगे हुए है और हर कोई अपना Zero Figure size maintain करने में लगे हैं। इसके विपरीत बहुत से ऐसे लोग है , जो बहुत ज्यादा पतले है , जो मोटा होना चाहते है , क्योंकि उनका Weight उनकी Age और Height के अनुसार नहीं होता है , उनका Weight  बहुत ही कम होता है।

दुबले – पतले Body वालों को लोग बहुत ही हीन नजर से देखते है। जिसका प्रभाव सीधे उनके वयक्तित्व (Personality) पर पड़ता है। तो दोस्तों आज के इस article में हम बात करेंगे की ,  पतले लोग मोटे क्यों नहीं होते है , और उनका इलाज क्या है जिससे की उनकी Body मोटी हो जाये।

सामन्यतः शरीर तीन Type के होते है।

1 . एंदओमोर्फ

2 .मेसोमोर्फ

3 . एकतोमोर्फ

एंदओमोर्फ और मेसोमोर्फ जाति के व्यक्ति अगर खान – पान और अपने Daily Schedule को maintain कर के रखे तो वो जल्दी मोटे जायेंगे।

इसके Opposite एकतोमोर्फ व्यक्ति Naturally ही पतले होते है। वह कितना भी खाना खा ले या  इलाज करवा ले , मोटे होने की Medicine का सेवन कर ले वो पतले के पतले ही रहेंगे , कभी मोटे नहीं हो पाएंगे।

मोटा नहीं होने के कारण –

1 . मानसिक तनाव (Tension)

हमारे body के Development में जितना महत्व शारीरिक क्षमता का है , उतना ही महत्व मानसिक क्षमता का है। व्यक्ति यदि हमेशा Tension में रहे तो कभी भी वो मोटा नहीं हो सकता। जब हम Tension में रहते है तब  पाचन क्रिया ठीक से काम नहीं करता और हमें नुकसान पहुँचता है।

mota kaise ho
Don’t take Too Much Tension

Depression का शिकार हुआ वयक्ति अंदर ही अंदर घुटता है, वह जिंदगी जीना नहीं चाहता है, हमारे Body का हरेक nerves system का सम्बन्ध हमारे मन मस्तिष्क से होता है।  ऐसा नहीं की अगर  हमारे हाथ में दर्द है तो बस हाथ को ही होगा बल्कि उसका effect पुरे Body पर पड़ेगा।

Depression में होने से वयक्ति का पूरा nerves system ख़राब हो जाता है। वयक्ति खाना तो चाहता है , लेकिन वह खा नहीं पाता है। उसे उल्टी आने की समस्या शुरू हो जाता है और वो खा नहीं पाता है।, जिससे की वो धीरे धीरे पतला होने लगता है। उसे कमजोरी होने लगती है और वो काम भी नहीं कर पाता है। इसलिए कभी भी मनुष्य को किसी भी काम की tension नहीं लेनी चाहिए।

2 . पाचन शक्ति का कमज़ोर होना –

पतले वयक्ति का मोटा नहीं होने का एक मुख्य कारण पाचन शक्ति का कमज़ोर होना है। ऐसे व्यक्ति को भूख नहीं लगती , वह चाह कर भी खाना नहीं खा पाता है।

वयक्ति के पेट में कीड़ा होना भी एक मुख्य कारण हो सकता है। क्यूँकि ऐसे वयक्ति जिनके पेट में कीड़ा हो वो जो भी खाते है सारा खाना कीड़ा खा जाता है और उनके शरीर  कमजोर ही रह जाते है।

3 . बीमारी

दमा , डॉयबटीज ,Depression ,कब्ज , cancer इत्यादि बिमारियों में व्यक्ति पतले हो जाते है। क्यूँकि ऐसे बिमारियों में हमारी सारी energy इन बिमारियों के Virus से लड़ने में ख़त्म हो जाती है।

4 . संतुलित आहार की कमी

बहुत से ऐसे लोग होते है ,जो दिन भर कुछ न कुछ खाते रहते है फिर भी मोटे नहीं होते , उसका मुख्य कारण है संतुलित मात्रा में आहार का न लेना।

संतुलित आहार से हमारा मतलब है , खाने में carbohydrate ,protein ,vitamins सभी प्रचुर मात्रा में उप्लब्ध हो , हमें ये भी बात ध्यान में रखना चाहिए की कौन सी खाद्य पदार्थ में कितना carbohydrate ,protein ,vitamins उप्लब्ध है। कुछ भी खा लेने से आप मोटे नहीं हो सकते। क्यूँकि हमारे Body को हरेक प्रकार की carbohydrate ,protein ,vitamins minerals की आवशयकता पड़ती है।

हमारे शरीर में जितनी जरुरत carbohydrate की है उतनी ही जरुरत protien की भी है।  हमें प्रत्येक दिन करीब 2500 calorie की जरुरत पड़ती है। लेकिन अगर हम उतनी calorie नहीं खा पाते है तब हमारा Body उसे पूरा करने के लिए मजूद Fats से calorie ले लेती है। जिससे हमारा Weight काम हो जाता है और हम पतले ही रह जाते है कभी मोटे नहीं हो पाते।

santulit aahar

मोटा होने के लिए हम केवल Butter , Ghee , Oil , Cake ,पेस्ट्रीज़ का प्रयोग करे तो हमारा सिर्फ fat बढ़ेगा , mussels का development नहीं हो पायेगा। हम केवल मोटे तो दिखेंगे पर हमारी ऊर्जा का विकास नहीं होगा। ऐसे व्यक्ति आलसी होते है। इसलिए हमें संतुलित आहार लेनी चाहिए।

5 . अनुवांशिक कारण  Genetic Problem –

बहुत सारे ऐसे लोग है जो वंशानुगत (Genetic ) कारण से पतले होते है। वंशानुगत कारण से हमारा मतलब उनके दादा , पापा , चाचा , भाई – बहन सभी दुबले होते है। ऐसा उनके जीन के कारण होता है। जो उनके पूर्वजों से लेकर पीढ़ी – दर पीढ़ी चली आ रही है। ऐसे व्यक्ति कुछ भी या कितना भी heavy diet ले ले , मेडिसिन का प्रयोग कर ले कभी मोटा नहीं होंगे।

6 .शराब , सिगरेट , तम्बाकू सेवन करने वाले –

शराब , सिगरेट , तम्बाकू , गुटखा का Daily सेवन करने वाले व्यक्ति मोटे नहीं होते है , क्यूँकि उनकी शरीर की सारी , ऊर्जा ये मादक पदार्थ नस्ट कर देते है। इसका प्रभाव उनके उनके शरीर और मानसिक दोनों पर पड़ता है।

पतले होने का हमारे Personality पर प्रभाव –

  • पतला व्यक्ति अपने को हिन महसूस करता है , इससे उसका व्यक्तिव का विकास नहीं हो पाता है।
  • पतले व्यक्ति के ऊपर कोई Cloth fit नहीं आते।
  • वह society में डरा सहमा सा रहता है।
  • व्यक्ति किसी Marriage या Party में जाने से डरता है।
  • पतला व्यक्ति अपने फिगर को ले कर हमेशा tension में रहता है।
  • पतला व्यक्ति शारीरिक श्रम वाला नौकरी नहीं कर पता है।
  • व्यक्ति का आत्मविस्वास टूट जाता है।
  • शादी में रुकावट आती है।
  • पतले व्यक्ति की Personality अच्छी नहीं लगती।

मोटा होने के लिए क्या करें ?

मोटा होने के लिए पहले हमें ये पता करना होगा की हमारे body में fat और मसल्स की  मात्रा क्या है। इसके लिए हमें पहले BMI (Body Mass Index ) की जाँच करवानी होगी , इससे हमें यह पता चलेगा की हमारी लम्बाई के अनुसार कितना Weight होना चाहिए। हमारी शरीर में अगर FAT ज्यादा और मशल्स काम हो तो ये हमारे शरीर के लिए नुक़सान हो सकता है।

BMI CALCULATOR

18.5 से कम – (कम वजन ) (Under Weight )

18.5 से 25  – (सामान्य वजन ) (Normal Weight )

25 से 29.9  – (अधिक वजन ) (Over Weight )

30 से ज्यादा – (बहुत अधिक वजन ) (Heavy weight )

1 . योगासन करें –

हमें Healthy & Fit रहने के लिए Exercise करना जरुरी है। ऐसा नहीं की Exercise करने से Body दुबला होता है। कुछ ऐसे भी आसान है जिसको करने से व्यक्ति मोटे होते है।

  • सूर्य नमस्कार
  • भुजंगासन
  • वज्रासन
  • पवनमुक्तासन
  • मत्स्यासन
  • सर्वांगआसन

सुबह का समय जब सूर्योदय की लालिमा हो उस time हमें आसान करना चाहिए।  टहलना और दौड़ना हमारे लिए लाभदयक हो सकता है। योगासन से हम Fit रहते है। हम physically और mentally healthy रहते है।

2 . हमेशा खुश रहे –

आज- कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमें अपने लिए Time निकलना बहुत मुश्किल हो गया है। हमें तो ये भी याद नहीं की हम कब अपने परिवार के साथ सुकून भरे पल बीतये थे। हमें अपने लिए समय निकालने चाहिए। हमें अपने परिवार के साथ समय बिताने चाहिए। जितना हो सके हमें हमेशा खुश रहना चाहिए। हमें ज्यादतर समय बच्चों और बूढ़ो के साथ बिताना चाहिए।

3 . Diet सही Time पर ले –

हमें अपने खाना खाने का Time सुनिश्चित करना चाहिए। हमेशा सही Time पर ही Diet लेना चाहिए। हमें मोटा होने के लिए एक बार में अधिक खाने के बावजूद थोड़े – थोड़े समय पर भोजन करना चाहिए। सुबह का नास्ता 9 बजे , दोपहर का खाना 1 बजे ,शाम का नास्ता 4 बजे और रात का खाना 8 बजे तक कर लेना चाहिए।

4 .पानी भरपूर पियें –

पानी हमारे health के लिए बहुत लाभदायक होता है। हमें सर्दिओं के दिनों में 3 – 4 लीटर व गर्मियों के दिनों में 4 – 5 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। हमें Daily  सुबह में हल्का गुनगुना पानी 3 – 4 गिलास पीना चाहिए। पानी की भरपूर मात्रा पिने से हमारे शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थ बहार निकल जाते है  , और हमारे भोजन का अच्छे से पाचन होता है। पानी पीने से हमारे शरीर में ताजगी रहती है , त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते है और हम ताजगी का अनुभव करते है।  हमारे चेहरे खिले खिले नज़र आते है।

5. संतुलित आहार ले –

हमें मोटा होना है तो संतुलित आहार लेना बहुत जरुरी है। संतुलित आहार में Carbohydrate , Protein , vitamins , Minerals पोषक तत्व मौजूद रहते है। 

Morning 7 o’clock के करीब हमें अंकुरित चना , मुंग,रात को भिगोया हुआ 25 ग्राम मुनक्का ,गुड़ के साथ लेना चाहिए। उसके साथ एक गिलास जूस लेना चाहिए। 

हमें सुबह 10 बजे के नाश्ते में 4 रोटी शुद्ध गाय की घी के साथ , एक Plate सब्जी ,एक प्लेट सलाद ,एक गिलास दूध लेनी चाहिए। 

दोपहर 2 बजे के खाने में चावल , 2 रोटी , दाल (मुंग ,चना,अरहर,मिक्स दाल ), 1 प्लेट सब्जी लेनी चाहिए। 

रात के खाने में 4 रोटी ,एक प्लेट सब्जी , एक प्लेट सलाद ,दाल का सेवन करना चाहिए। 

सोने के 1 घंटा पहले Dry Fruits खाने के बाद एक गिलास गर्म दूध पिने चाहिए। 

इसके अलावा प्रत्येक 2-3 घंटे के अंतराल पर जूस और पानी का लगातार सेवन करना चाहिए। 

Daily एक ही प्रकार के खाना नहीं खाने चाहिए , बल्कि Daily change कर के खाना चाहिए। 

Daily Diet में क्या लेनी चाहिए ?

हमें अपने Daily के Diet में इन खाद्य पदार्थ को जरूर शामिल करने चाहिए 

1 . Dairy Product का सेवन –

हमें अपना Weight बढ़ाने के लिए paneer , Milk ,curd ,Butter , Lassi ,Pestriz ,cake इत्यादि खाद्य पदार्थ का सेवन Daily करना चाहिए , क्यूंकि इनमे उच्च मात्रा में वसा , कैलोरी ,Vitamins ,Calcium पाए जाते है। 

2 . Non Veg (माँसाहार ) का सेवन –

हमें एक Week में कम से कम 3 – 4 दिन Non – Veg लेनी चाहिए। माँसाहार में आप Mutons , Egg ,Fish लेनी चाहिए। Red मीट्स का सेवन नहीं करनी चाहिए ये हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते है। Egg में भरपूर मात्रा में Protein मिलते हैं , जो हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। प्रोटीन हमारे hair को Healthy रखने के साथ ही हमारे आँखों को भी Healthy रखते है। मांस हमारे मसल्स के निर्माण में सहायता करता है। 

3 . (Veg ) सब्जियों का सेवन –

हमें हमेशा Green Vegetables का सेवन करना चाहिए। सब्जिओं में पालक ,लाल पालक ,मेथी साग ,करेला ,भिंडी , वीन्स ,  खीरा ,गोभी ,गाजर , चुकंदर इत्यादि सब्जियों का भरपूर मात्रा में प्रयोग करने चाहिए। 

हरे सब्जिओं में Vitamins और minerals ज्यादा मात्रा में पाए जाते है। 

आलू का प्रयोग भी बहुत फायदेमंद होते है। आलू और शकरकन्द में भरपूर मात्रा में carbohydrate , calorie ,फाइबर प्रचुर मात्रा में मिलता है , जो हमारे Weight  और मोटे होने में सहायता करते है। 

4 . Fruits (फल ) का सेवन –

हमें अपना Weight बढ़ाने के लिए मौसमी फल , अनार ,सेव , केला ,आम , टमाटर। , गाजर, संतरा , तरबूजा , खरबूजा , बेर इत्यादि फलों का भरपूर मात्रा में उपयोग करने चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में खनिज , विटामिन्स, फाइबर , इत्यादि पोषक तत्व पाए जाते है, जो हमारे Health के लिए अच्छा होता है। फल हमारे Body का Weight बढ़ाने के अलावा Body को Energy देते है। 

5 . Dry Fruits का प्रयोग – 

हमें Dry Fruits में छुहारा , किसमिस ,काजू ,अखरोट ,मूंगफली, अंजीर , पिस्ता इत्यादि  उपयोग करना चाहिए। 

दादी – माँ के नुख्से –

  • हमें Daily 4 छुहारे , 10 – 15 किसमिस , 6 काजू दूध में उबाल कर खाने चाहिए तथा दूध पी लेना चाहिए। 
  • Almond बेदाम के 4 दाने रात को पानी में फुलाने के लिए छोड़ दे, और सुबह छिलका उतार कर दूध के साथ खाली पेट सेवन करना चाहिए।  
  • Daily किसी भी समय 30 – 35 ग्राम भुने हुए मूंगफली के दाने को खाये 
  • अखरोट के 3 – 4 गिरी Daily खाने चाहिए।  यह Weight बढ़ाने में सहायता करते है। 
  • weight बढ़ाने के लिए सुबह शाम 4 केला और एक Glass गर्म दूध में शकर दाल कर पीना चाहिए। 
  • Daily 10 – 15 grams काजू का प्रयोग करना चाहिए। 

Medicine का प्रयोग –

मोटे होने  के लिए हमें अपने Diet पर ध्यान देने के साथ ही साथ हमें Medicine पर  भी लेनी देनी चाहिए। केवल खाना खाने से ही हमें पुरे पोसक तत्व  की पूर्ति नहीं हो पाती जबकि कुछ ऐसे भी तत्व है जो बस दवा लेने से ही पूरी होती है। 

dadi maa ke nukhse

1 . Chawanpras –

Chawanpras में रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है। इसे महिलाएं , पुरुष , बच्चे कोई भी खा  सकते है। Daily रात में एक चम्मच Chawanpras एक गिलास गर्म दूध के साथ लेनी चाहिए। इससे हमारे रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ेगी। जिससे हमारा Body Healthy होगा और हम मोटे होंगे। 

2 . अदरक – 

अदरक का प्रयोग हमें अपने भोजन में हमेशा करना चाहिए। यह हमारे Weight को बढ़ाने  के साथ – साथ रक्त संचार , भूख न लगना , अपच और पेट फूलने की समस्या से छुटकारा दिलाता है। 

3 . अस्वगंधा –

अस्वगंधा हमारे शरीर को मजबूती प्रदान  करता है। स्ट्रेच कम करता है और हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है।  इसे Daily 10 ग्राम सुबह – शाम मलाई सहित दूध के साथ ले। 

4 . शतावर –

शतवार हमारे पाचन क्रिया को मजबूत करता है। इसका सेवन 5 – 7 ग्राम Daily सुबह – शाम गर्म दूध के साथ करना चाहिए। 

5 . Honey (शहद ) – 

शहद weight बढ़ाने में काफी सहायक होता है। इसलिए शहद का प्रयोग हमें रोज सुबह – शाम हल्के गर्म पानी  लेना चाहिए। 

6. किरात – 

यह खाने में तो बहुत कड़वा होता है , लेकिन इससे weight काफी तेज़ी से बढ़ता है और साथ ही पेट और गैस की समस्या के लिए लाभकारी है। 

ऊपर बताये सारी बातों को Follow करने के अलवा हमें प्रतिदिन नियम से अपनी Daily Routine तथा खान – पान को Follow करना  होगा तभी हम अपना Weight बढ़ा सकते है और मोटे हो सकते है।  

 

 

Leave a Reply