How To Develop Personality

आज के Modern युग में पढ़े – लिखे होने के साथ – साथ एक अच्छी Personality का मालिक भी होना जरुरी है। चाहे एक अच्छी JOB पाने की बात हो या Boyfriend , Girlfriend ,या रिस्तेदारी में हो सबकी पहली पसंद बनने के लिए एक आकर्षक व्यक्तित्व होना ही चाहिए

Personality Develpoment in hindi

अच्छी Personality में सबसे important है हमारा Body आकर्षक होना चाहिए। क्यूँकि लोगो को Impress करने के लिए सबसे पहले Perfect Body , Good Behavior , Speaking Skill , Good habit होना आवश्यक है।

Good Personality हमारी मंज़िल तक पहुँचने का काम करती है। अगर आपमें बहुत talent है आप सारे class में Top आते हो , लेकिन अगर आपके पास एक Good Personality नहीं है तो आपको JOB मिलने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

दोस्तों अगर आपके पास एक अच्छा personality नहीं है तो आपको घबराने की बात नहीं है। हम आपको इस Articles में बताएंगे की कैसे आप अपनी Personality को अच्छा बना सकते है। अगर आप एक अच्छा Personality बनाना चाहते है तो इस Articles को पूरा जरूर पढ़े।

Dressing Sense

सबसे पहले हमें अपनी Body के अनुसार साफ़ – सुथरे , Fit कपड़े पहनने चाहिए। आपको कपडे पहनने से पहले ये decide करना चाहिए की आप जा कहाँ रहे है। अगर आप Party में जा रहे हो तो Party wear पहनने चाहिए , अगर आप Office जा रहे तो आपको Formal कपडे पहनने चाहिए।

जैसे की अगर आप किसी Interview में जा रहे तो आपको full formal पहनने चाहिए , जैसा की formal shirt , formal पैंट , Formal Shoes , Ties लगा कर जाने चाहिए।

Dressing sense का मतलब महँगे कपडे से नहीं होता , बल्कि आपकी budget के अनुसार साफ और फिट होने चाहिए।

Perfect Body

अच्छी Personality के लिए एक perfect Body भी होना जरुरी है। Perfect Body पाने के लिए हमें Daily Exercise , jogging , running तथा Jim जाने चाहिए।

Perfect Body का मतलब है हमारी Height के अनुसार हमारी Body का Weight होना चाहिए , न तो ज्यादा मोटा और न ही ज्यादा पतला होना चाहिए , साथ ही हमारी चेहरे पर हमेशा मुस्कराहट होनी चाहिए।

Perfect Speaking

Speaking Skill अच्छी personality के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपको किसी से बात करने में कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए , मतलब की आप बात करने में Expert हो।

किस समय किस से क्या बात करनी है , कैसे बात करनी है सब चीज़ की Knowledge होनी चाहिए। जैसे की अगर आप बूढ़े – बुजुर्ग से बात कर रहे तो आपको उसी तरह बात करनी चाहिए , और अगर आप अपने Parents से बात कर रहे हो तो उनको Respect दे कर बात करनी चाहिए , बच्चो से बच्चो की तरह बात करनी चाहिए।

कभी भी किसी को भला बुरा या गाली – गलौच नहीं करनी चाहिए।

अगर आप किसी Interview में जाएँ तो आपको शिस्टाचार से बात करनी चाहिए।

Good Behavior

Speaking Skills के साथ – साथ हमारी Behavior भी अच्छी होनी चाहिए। हमें अपने से बड़ों को शिस्टाचार के साथ पेश आनी चाहिए।

कभी भी किसी के साथ दुराचार नहीं करनी चाहिए।

Confidant रहें

आप अपने काम के प्रति हमेशा सजग रहे। Negative Thoughts को अपने अंदर न आने दे। किसी भी काम को करने के लिए Self confidant बनाये रखे।

आप चाहे कोई भी काम कर रहे हो आपको खुद पर आत्मविशवास होना चाहिए , फिर चाहे वो Exam हो या फिर Interview .

Sense Of Humor

किसी भी काम को करते समय हमें अपनी बुद्धि – विवेक को सही इस्तेमाल करना चाहिए। sense of Humor से मतलब है , हमें ऐसे काम करना चाहिए जिससे सब आपकी तारीफ करें। कोई भी कठिनाई या मुश्किल आये कभी घबराये नहीं, बल्कि उसका डटकर सामना करे।

First Impression Is Last Impression

एक अच्छी Personality Develop करने के लिए हमें अपने आपको किसी के सामने ऐसे present करना चाहिए की वो हमसे मन्त्र – मग्ध हो जाये। क्यूंकि किसी ने कहा है –

First Impression is last Impression

Time

अगर आपको Good Personality maintain करना है तो आपको Time का हमेशा ध्यान रखना होगा। हरेक काम को आपको time पर Finish करना होगा। आपको Daily Life के सारे काम आपको समय पर करना होगा।

आप किसी Interview में जाये , party में जाये या फिर office जाये आप Time का हमेशा ख्याल रखे। समय पाबन्द लोगों को सभी लोग पसंद करते है।

At a Present रहें

एक अच्छी personality के लिए आपको At a time present रहना चाहिए। मतलब हम अगर Interview में जाएँ, office में हो , party में हो ,या घर में आपको हाजिर जबाब होना चाहिए।

ऐसा न हो की आप interview में हो और सोच घर के बारे में रहे हो, जैसे की घर पर क्या चल रहा होगा , कौन कहाँ होगा। मतलब अगर आप interview दे रहे हो तो at a present आपका पूरा ध्यान interview पर होना चाहिए। interviewer हमसे जो question पूछे उसका सटीक answer दे और इससे interviewer impress हो जाये और हमारा Selection हो जाये।

Good Speaker

हमें एक अच्छा वक्ता और साथ ही साथ एक अच्छा श्रोता होना चाहिए। किसी के बात को धैर्य पूर्वक सुने फिर उसका जबाब दे। हमें ऐसी बातें करनी चाहिए की लोग सुने , हमसे बोर न हो।

Be Positive

हमेशा Positive सोचे , अपने अंदर Negative बातों को न आने दे। क्युँकि जो व्यक्ति हमेशा negative बाते सोचते है , उनका confidence level कम हो जाता है और एक अच्छी Personality के मालिक नहीं बन पाता है। एक अच्छी personality पाने के लिए हमेशा positive रहे।

Good Character के मालिक बने

आपकी Personality कितना भी अच्छा क्यूँ न हो अगर आपका character अच्छा नहीं होगा तो आपको कोई पसन्द नहीं करेगा। आपको सबको सम्मान देना चाहिए , उनकी इज्जत करनी चाहिए।

Learning Skill

एक अच्छी personality पाने के लिए आपको जीवन में Daily कुछ न कुछ नया सीखते रहना चाहिए। चाहे आपकी Age कुछ भी हो इससे मतलब नहीं होना चाहिए।सिखने की कोई उम्र नहीं होती। जिंदगी में सीखते रहने की कला आपको एक अच्छा personality का मालिक बना सकता है।

Hair Style

एक अच्छी personality पाने के लिए आपको अपने बालो की style पर भी ध्यान देना चाहिए। hair cutting ऐसे करवानी चाहिए जो आपके चेहरे पर शूट करे , और आपके बालो में डैंड्रफ नहीं होने चाहिए।

आपके Shoe में polish होने चाहिए

आपके shoe हमेशा चमकता रहना चाहिए। Shoe में polish होने चाहिए , जूते के फीता हमेशा बँधे होना चाहिए।

हम अपने में थोड़ी से मेहनत करके अपने personality को निखार सकते है। ऊपर बताते अगर आप सारे Topic को follow करेनेग तो एक दिन आप Good Personality के मालिक जरूर बनेंगे।

Leave a Reply